1. Gwalior News: डबरा तहसील के शासकीय पशु चिकित्सालय में ताला, प्रशासनिक लापरवाही आई सामने
  2. Gwalior News: ट्रैफिक पुलिस कर्मी पर कार चढ़ाने का प्रयास: छात्र गिरफ्तार, निष्पक्ष जांच की मांग
  3. Gwalior News: तीन तलाक का मामला, पीड़ित महिला ने पुलिस से लगाई न्याय की गुहार
  4. Gwalior in the history of Indian cricket: श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार इंटरनेशनल मैच
  5. Gwalior News: मुरैना के बदमाश को ग्वालियर में लगी गोली, क्या है पूरी साजिश ?
  6. RG कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर की रेप-मर्डर के बाद पूरे देश में आक्रोश, 3 लाख रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर
  7. Today Gwalior News: ग्वालियर में जालसाज कथावाचक का भंडाफोड़: केंद्रीय मंत्री का फर्जी PA बनकर कराता था अफसरो का तबादला
  8. Today Gwalior News अवैध रूप से बेची जा रही 28 किलोग्राम मछली जब्त
  9. Bangladesh में अंतरिम सरकार का गठन: नई चुनौतियाँ और संवैधानिक संकट आए सामने
  10. Vinesh Phogat Paris Olympic 2024 से डिस्क्वालिफाई, विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास
news-details

What is Web Design in Hindi How to Choose Web Design Company

हैलो नमस्कार एकबार फिर से Digital Gwalior News में आपका स्वागत है। आज हम जानेगे क्या है Web Design कितने प्रकार की होती है। क्या खर्चा आता है। और हमसे वेबसाइट क्यों बनवाए। आज के इस डिजिटल युग में एक व्यक्ति विशेष, एक बिज़नस या फिर एक कॉर्पोरेट प्रॉडक्ट या सर्विसेस के लिए ऑनलाइन उपस्थिति आम हो गई। आज हर क्षेत्र में कई वेबसाइटों के साथ, प्रतिस्पर्धियों से आगे निकलने और ग्राहकों के साथ विश्वास बनाने के लिए वास्तव में केवल ऑनलाइन उपस्थिति से कहीं अधिक की आवश्यकता होती है। इसे प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि अपनी वेबसाइट को इस तरह से डिज़ाइन करवाया जाए जो देखने में सुखद और प्रभावशाली हो और साथ ही आपके दर्शकों को वही प्रदान करे जो वे खोज रहे हैं। तो यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है

सबसे पहले हम जानेंगे वेबसाइट क्या होती है ? ओर क्यो ज़रूरी है?

एक वेबसाइट वेब पेजों का एक संग्रह है जो एक साथ जुड़े हुए हैं। ये एक ऑनलाइन वर्चुअल अड्रेस है जैसे की (digitalgwalior.com) जिसके माध्यम से ग्राहक हम से जुड़ सकते। जब आप एक वेब पता (जिसे यूआरएल कहा जाता है जिसका full form Uniform resources locator होता है। जैसे की https://digitalgwalior.com) टाइप करते हैं, तो आपका ब्राउज़र उस सर्वर से कनेक्ट हो जाएगा जहां वेबसाइट स्थित है वहा से ब्राउज़र वैबसाइट को ओपन कर देगा। आप जो वेबपेज देखते हैं वह आमतौर पर होम पेज होता है,जिसे हम लैंडिंग पेज भी कहते हैं। जो कि साइट पर जाने पर लोड होने वाला पहला पेज होता है। उसे हम इंडेक्स/डिफ़ाल्ट पेज भी कहते है। इसे ही हम वैबसाइट कहते है।

आपके बिजनस के लिए क्यों जरूरी है वेबसाइट?


आज के इस डिजिटल युग में वेबसाइट क्यों जरूरी है क्योकि हर व्यक्ति अपने समय का सदुपयोग करना चाहता है यानी कि समय बचाना चाहता है वेबसाइट के जरिए बिज़नस, प्रॉडक्ट या सर्विसेस की सम्पूर्ण जानकारी ले सकता है।बिजनस, प्रॉडक्ट या सर्विसेस के बार में पता लगाना आसान!

हर बिजनस अपने आप में खास होता है। चाहे वो प्रॉडक्ट हो या सर्विसेस से संबंधित हो। जब लोगों को किसी प्रॉडक्ट या सर्विस की तलाश होती है, तो वे सबसे पहले इंटरनेट पर इसे खोजते हैं। बेशक आपके ज्यादातर बिजनस ऑफलाइन होते हों, लेकिन यह जरूरी है कि आपके कस्टमर्स ऑनलाइन यह जान सकें कि आपका स्टोर कहां है। आपके प्रॉडक्ट या सर्विसेस की सम्पूर्ण जानकारी लेकर ऑफलाइन एप्पोइंटमेंट लेकर सही समह पर पहुच सकता है। और सर्विसेस और प्रॉडक्ट लेने के बारे में सोच सकता है।

बनेफिट ऑफ वैबसाइट ? Benefit of Website?


वैबसाइट के जरिये आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन ले जाकर ज्यादा से ज्यादा अपने कस्टमर से जुड़ सकते हो।

वैबसाइट के जरिये दुनिया मे किसी भी जगह किसी भी कोने से कोई भी व्यक्ति किसी भी समय जानकारी ले सकता है। चाहे आपका बिज़नस खुला हो या बंद हो।

वेबसाइट के जरिये आप अपने बिज़नस की विश्वसनीयता साबित करने का अवसर देते है। और कंपनी का प्रचार कम खर्चे में कर सकते है।

वेब डिज़ाइन क्या है ? What is web design?


वेबसाइट को एक वेब डिज़ाइनर द्वारा डिज़ाइन करने की Process को वेब डिज़ाइन कहा जाता है।

दुसरे शब्दों में कहे तो “वेब डिज़ाइन एक प्रोग्राम है जिसके जरिये वेबसाइट कैसे दिखेगी, उसका क्या कलर कॉम्बिनेशन होना चाहिए, कंटैंट और ग्राफिक्स सही से पड़ने और दिखने योग्य है की नहीं। वेब डिज़ाइन में अनिवार्य रूप से वेबसाइट की हर उस विशेषता पर काम करना शामिल होता है जिसके साथ लोग इंटरैक्ट करते हैं, ताकि वेबसाइट सरल और कुशल हो, उपयोगकर्ताओं को उनकी ज़रूरत की जानकारी तुरंत मिल सके और देखने में आकर्षक लगे। ये सभी कारक, संयुक्त होने पर, यह तय करते हैं कि वेबसाइट कितनी अच्छी तरह डिज़ाइन की गई है।

वेब डिज़ाइन के प्रकार – Types of Web Design

वेब डिज़ाइन मे वैबसाइट को दो तरहा से डिज़ाइन किया जाता है। पहली static website होती है। दूसरी Dynamic Website होती है। दोनों कैसे तैयार होती है, इसका विवरण नीचे दिया हुआ है।

Static Website क्या होती है। और कैसे बनती है। 

Static Website वो वेबसाइट होती है। जो इन्फ्रोमेशन बेस्ड होती है। इनके वेब पेजस में जो सामग्री होती है। वो फिक्स होती है। जो छोटे और नए व्यापारियों के बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए आदर्श हैं। स्टेटिक वेबसाइटों पर पेजस में चेंज करने के लिए व बनाने के लिए एक वेब डिज़ाइनर की ज़रूरत पड़ती है जिसे HTML, CSS और  JAVA Script जैसे कोड का उपयोग करना आता हो। वो वेब डिज़ाइनर एक Static वेब डिज़ाइन कर सकता है।

Dynamic Website क्या होती है। और यह कैसे बनती है?


डायनामिक वैबसाइट वो वेबसाइट होती है। इनके वेब पेजस में जो सामग्री (Content और Images) होती है। उन्हे आसानी से बदला जा सकता है। यह एक डेटाबेस या सामग्री प्रबंधन प्रणाली (CMS-content management system) से बड़ी आसानी से अपडेट या मैनेज किया जा सकता है। जिसे हम डायनामिक वैबसाइट कहते है। जो छोटे और बड़े व्यापारियों के बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए आदर्श हैं। डायनेमिक वेबसाइट को बनाने के लिए Web Designer के अलावा एक Web Developer की ज़रूरत पड़ती है। Dynamic Web Design करने के लिए सिर्फ HTML और CSS का यूज नहीं होता इसके अलावा डेटाबेस, Technologies जैसे कि Wordpress, php, .net, java आदि यूज होता है। इन technologies पर काम करने वाले को हम web developer कहते है। इसका उपयोग हम ऐसी वैबसाइट मे करते है। जैसे स्टॉक की कीमतें या मौसम का पूर्वानुमान, E commerce में तो गतिशील वेब पेजों मे प्रोडक्टस का लगातार बदलाव किया जाता है।

आकर्षक लगे। ये सभी कारक, संयुक्त होने पर, यह तय करते हैं कि वेबसाइट कितनी अच्छी तरह डिज़ाइन की गई है


चुन डिज़ाइन कंपनी कैसे चुनें?Why choose for your Website service?


अगर आप कोई ग्वालियर में अपने प्रोजेक्ट की वेबसइट लिए एक अच्छी आईटी सेक्टर की कंपनी ढूंढ रहे  है तो उसका चुनना भी एक चुनौती पूर्णया कार्य है 

एक अच्छी आईटी कंपनी फाइनल करने के लिया उसके एक्सप्रिएंस को देखना चाइये क्योकि पुरानी कंपनी को नॉलेज होती है की कौस्ट्मर को सर्विस कैसी देनी है 

एक अच्छे डिज़ाइनर के पास आपकी ज़रूरतों को समझने, समाधान प्रस्तावित करने और साइट बनाने के लिए आपके साथ काम करने की एक सीधी प्रक्रिया होनी चाहिए। आदर्श रूप से, एक सक्षम वेबसाइट डिज़ाइनर (या एजेंसी) को आपके साथ मिलकर एक वेबसाइट आवश्यकताओं के दस्तावेज़ का मसौदा तैयार करना चाहिए, जिसमें सटीक वेबसाइट आवश्यकताओं को विस्तार से रेखांकित किया गया हो। उन्हें आपके उद्योग और प्रतिस्पर्धियों पर शोध करना चाहिए, वायरफ्रेम और प्रोटोटाइप बनाना चाहिए, फीडबैक के अवसर प्रदान करना चाहिए, परीक्षण करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आप परिणाम से खुश हैं।

एक अच्छी आईटी कम्पनी फाइनल करने के लिए उनके मार्केटिंग विशेषज्ञ का अनुभव और पुराने प्रोजेक्ट का एक्सप्रिएंस को देखना चाइये

 ITS gwalior जो की ग्वालियर में सबसे पुरानी आईटी सेक्टर की कंपनी  है ये डिजिटल मार्केटिंग ,वेब डेवलपमेंट का कोर्स करते हैऔर उससे सम्बंधित सर्विस भी देते है जो व्यवसायों को उनके ऑनलाइन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करती है।Its ग्वालियर के शीर्ष वेबसाइट निर्माता/वेबसाइट बिल्डरों में से एक हैं जो अत्याधुनिक सेवाएं प्रदान करके अलग पहचान बनाते हैं। जब कोई वेबसाइट पुरानी दिखाई देती है, तो कम विज़िटर जानकारी का पता लगाना चाहेंगे, जिसके परिणामस्वरूप बाउंस दर अधिक होगी। आपकी वेबसाइट को खोज एल्गोरिदम अपडेट के साथ बने रहने के लिए एक समकालीन बदलाव की आवश्यकता है, और सर्वोत्तम वेबसाइट डिज़ाइन एक महत्वपूर्ण रैंकिंग घटक है।

ITS gwalior मोबाइल डेवलपमेंट, डेटा साइंस, बिग डेटा, डेटा एनालिटिक्स और आईटी कंसल्टिंग में भी काम करते हैं जो व्यवसायों को उनके ऑनलाइन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए रचनात्मक सोच के साथ अत्याधुनिक तकनीक को जोड़ती है।

हम व्यापार वृद्धि को बढ़ाने के लिए डिजिटल समाधानों की शक्ति में विश्वास करते हैं। इसीलिए हम प्रत्येक ग्राहक की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार की गई सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं। चाहे आप एक शानदार वेबसाइट बनाना चाहते हों, अपनी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाना चाहते हों, या अपनी ऑनलाइन उपस्थिति में सुधार करना चाहते हों, हमारे पास आपको सफल होने में मदद करने के लिए विशेषज्ञता और उपकरण हैं।

हमारा मिशन अपने ग्राहकों को प्रभावी, कुशल और आकर्षक डिजिटल समाधानों से सशक्त बनाना और उन्हें एक सहज और सुखद उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना है।