1. ग्वालियर की टॉप न्यूज़ हिंदी में | 15 अक्टूबर की ताजा खबर
  2. Gwalior breaking news:aaj ki taaza khabar hindi me 12 october
  3. Crime story 3: शेयर बाजार के नायक से खलनायक तक: हर्षद मेहता बने शेयर मार्किट सबसे बड़े घोटालेबाज़
  4. ग्वालियर की मुख्य खबर हिंदी में | पढ़ें 11 अक्टूबर खबरे हिंदी में
  5. हार्दिक पांड्या के 31वें जन्मदिन की शुभकामनाएं: जाने उनके खाने से लेकर लक्ज़री शौक
  6. धनतेरस 2024: जानें सही मुहूर्त और पूजा का विधान जिसे आप पर होगी पैसे की बारिश और लक्ष्मी माता की कृपा
  7. ग्वालियर में मनाया जाएगा तानसेन शताब्दी महोत्सव 2024: संगीत प्रेमियों के लिए एक ऐतिहासिक अवसर
  8. रतन टाटा जिसके नेतृत्व से बदली भारत और टाटा समहू की तस्वीर
  9. बॉलीवुड डांडिया नाईट : डांस और ग्लैमर की एक रात JD Institute of Fashion Technology के साथ
  10. करवा चौथ 2024 : जाने चाँद को अर्घ्य देने का समय,भद्रा और पूजा का महूरत
news-details

ग्वालियर में मनाया जाएगा तानसेन शताब्दी महोत्सव 2024: संगीत प्रेमियों के लिए एक ऐतिहासिक अवसर

तानसेन शताब्दी महोत्सव की शुरुआत दिल्ली से होगी, और मुख्य कार्यक्रम 14 से 18 दिसंबर के बीच ग्वालियर में आयोजित किया जाएगा। इस साल तानसेन संगीत महोत्सव के 100 साल पूरे हो रहे हैं, और संस्कृति विभाग इसे भव्य तरीके से मनाने की तैयारी कर रहा है। इस बार महोत्सव न केवल ग्वालियर में बल्कि दिल्ली, भोपाल और अन्य शहरों में भी आयोजित किया जाएगा ताकि कला प्रेमी भारतीय संस्कृति और संगीत के प्रति अपनी आस्था व्यक्त कर सकें।

तानसेन महोत्सव कब और कहा शुरू हो रहा है

शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में मुख्य कार्यक्रम 14 से 18 दिसंबर के बीच ग्वालियर में आयोजित होगा। इसके अलावा, "पूर्वरंग" श्रृंखला के तहत देश के अन्य शहरों जैसे नई दिल्ली और भोपाल में भी अतिरिक्त कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ये कार्यक्रम अक्टूबर के अंत से शुरू होकर दिसंबर तक चलेंगे। तानसेन महोत्सव का औपचारिक उद्घाटन नई दिल्ली में नवंबर के पहले सप्ताह में होगा, जहां महोत्सव के लोगो और वेबसाइट का अनावरण किया जाएगा।

संस्कृति विभाग के निदेशक एनपी नामदेव के अनुसार, तानसेन संगीत महोत्सव शायद भारत का एकमात्र शास्त्रीय संगीत महोत्सव है जो लगातार 100 वर्षों से आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस शताब्दी समारोह का उद्देश्य महोत्सव की यादों, अनुभवों और महत्व को समेटकर वर्तमान समय के कला प्रेमियों के भारतीय संस्कृति और संगीत के प्रति गहरे संबंध को उजागर करना है।

तानसेन शताब्दी महोत्सव के मुख्य आकर्षण:

  1. दिल्ली में राष्ट्रीय उद्घाटन (पूर्वरंग): महोत्सव का उद्घाटन कार्यक्रम नवंबर के पहले सप्ताह में दिल्ली में होगा, जिसमें तानसेन शताब्दी वर्ष के लोगो और वेबसाइट का अनावरण किया जाएगा।

  2. राष्ट्रीय आगाज़ श्रृंखला: इस श्रृंखला के तहत लखनऊ, नागपुर, जयपुर, मुंबई, अहमदाबाद, रायपुर, कोलकाता, बेंगलुरु और फतेहपुर सीकरी जैसे शहरों में अक्टूबर के अंत से दिसंबर तक संगीत कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

  3. मध्य प्रदेश में क्षेत्रीय संगीत श्रृंखला: स्थानीय संगीत कार्यक्रमों, संवाद सत्रों और कार्यशालाओं का आयोजन मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और एनजीओ के माध्यम से किया जाएगा।

  4. फिल्म स्क्रीनिंग: भोपाल के भारत भवन में नवंबर के पहले सप्ताह में तानसेन पर आधारित फीचर और डॉक्यूमेंट्री फिल्मों की सात दिवसीय स्क्रीनिंग होगी।

ग्वालियर में मुख्य कार्यक्रम: मुख्य कार्यक्रम में आईसीसीआर और भारतीय दूतावास के प्रतिनिधियों द्वारा लगभग 20 देशों के अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन शामिल होंगे। इसमें तबला वादन के लिए ज़ाकिर हुसैन का प्रदर्शन, सामूहिक संगीत कार्यक्रम, राष्ट्रीय तानसेन सम्मान समारोह, दैनिक संगीत सत्र, तानसेन पर आधारित नाटक, संवाद सत्र, डाक टिकट का विमोचन, पुस्तक और स्मारिका का विमोचन, और एक प्रदर्शनी भी होगी।

शताब्दी समारोह का उद्देश्य महोत्सव की यादों, अनुभवों और महत्व को समेटकर वर्तमान समय के कला प्रेमियों के भारतीय संस्कृति और संगीत के प्रति गहरे संबंध को उजागर करना है।