1. ग्वालियर की टॉप न्यूज़ हिंदी में | 15 अक्टूबर की ताजा खबर
  2. Gwalior breaking news:aaj ki taaza khabar hindi me 12 october
  3. Crime story 3: शेयर बाजार के नायक से खलनायक तक: हर्षद मेहता बने शेयर मार्किट सबसे बड़े घोटालेबाज़
  4. ग्वालियर की मुख्य खबर हिंदी में | पढ़ें 11 अक्टूबर खबरे हिंदी में
  5. हार्दिक पांड्या के 31वें जन्मदिन की शुभकामनाएं: जाने उनके खाने से लेकर लक्ज़री शौक
  6. धनतेरस 2024: जानें सही मुहूर्त और पूजा का विधान जिसे आप पर होगी पैसे की बारिश और लक्ष्मी माता की कृपा
  7. ग्वालियर में मनाया जाएगा तानसेन शताब्दी महोत्सव 2024: संगीत प्रेमियों के लिए एक ऐतिहासिक अवसर
  8. रतन टाटा जिसके नेतृत्व से बदली भारत और टाटा समहू की तस्वीर
  9. बॉलीवुड डांडिया नाईट : डांस और ग्लैमर की एक रात JD Institute of Fashion Technology के साथ
  10. करवा चौथ 2024 : जाने चाँद को अर्घ्य देने का समय,भद्रा और पूजा का महूरत
news-details

रतन टाटा जिसके नेतृत्व से बदली भारत और टाटा समहू की तस्वीर

रतन टाटा एक प्रसिद्ध भारतीय उद्योगपति थे,जिन्हे भारत का रतन भी कहा जाता है और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन थे ।उन्होंने टाटा समूह के विविधीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें स्टील, ऑटोमोबाइल और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में विस्तार शामिल थे और अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा परोपकारिता में लगाते थे । टाटा ट्रस्ट के माध्यम से, उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा और समुदाय कल्याण पर केंद्रित कई चैरिटेबल पहलों में योगदान दिया था वो आज हमारे बीच नहीं रहे है कल रात (9 /10 /2024 ) बीच कैंडी हॉस्पिटल में उन्होनें अंतिम सास ली |

कौन थे रतन नवल टाटा जिन्हे भारत का रतन कहा जाता है ?

रतन टाटा (28 दिसंबर 1937 - 9 अक्टूबर 2024) एक भारतीय उद्योगपति और परोपकारी थे। उन्होंने 1991 से 2012 तक टाटा समूह और टाटा संस के चेयरमैन के रूप में सेवा की और फिर अक्टूबर 2016 से फरवरी 2017 तक अंतरिम चेयरमैन रहे। उन्हें 2000 में पद्म भूषण और 2008 में पद्म विभूषण, भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिला। रतन टाटा का निधन 9 अक्टूबर 2024 को उम्र से संबंधित बीमारियों के कारण हुआ।

रतन टाटा पारिवारिक पृष्ठभूमि

रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई में हुआ। वे टाटा परिवार के सदस्य हैं, जिनके दादा, जमशेदजी टाटा, ने टाटा समूह की स्थापना की। उनके पिता, नवल टाटा, एक प्रमुख उद्योगपति थे, और मां, सोनी टाटा, एक गृहिणी थीं। रतन टाटा की एक बहन भी है। उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की और समाज सेवा और उद्यमिता के प्रति प्रतिबद्धता निभाते हुए अपने दादा के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाया है। टाटा परिवार परोपकारिता में गहराई से सक्रिय है।

रतन टाटा की शिक्षा

रतन टाटा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के कैम्पियन स्कूल से 8वीं कक्षा तक की। इसके बाद, उन्होंने मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, शिमला के बिशप कॉटन स्कूल, और न्यूयॉर्क सिटी के रिवरडेल कंट्री स्कूल में पढ़ाई की, जहाँ से उन्होंने 1955 में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। हाई स्कूल के बाद, टाटा ने कॉर्नेल विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और 1959 में वास्तुकला में स्नातक की डिग्री हासिल की। वे कॉर्नेल में अल्फा सिग्मा फ़ाई फ्रेटरनिटी के सदस्य बने। 2008 में, उन्होंने कॉर्नेल को 50 मिलियन डॉलर का दान दिया।

रतन टाटा की कई उपलब्धियों ने टाटा समूह और वैश्विक व्यापार परिदृश्य पर गहरा प्रभाव डाला है।

व्यापार विस्तार: उनके नेतृत्व में, टाटा समूह का राजस्व 40 गुना से अधिक बढ़ा और लाभ 50 गुना से अधिक बढ़ा। उन्होंने टाटा को भारत-केंद्रित व्यवसाय से वैश्विक पावरहाउस में बदल दिया।

रणनीतिक अधिग्रहण: टेटली, जगुआर लैंड रोवर और कोरस जैसे प्रमुख अधिग्रहणों का नेतृत्व किया, जिससे टाटा की वैश्विक उपस्थिति का विस्तार हुआ।

नवाचार: दुनिया की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो की अवधारणा बनाई और भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया।

परोपकार: सामाजिक कार्यों में सक्रिय रूप से शामिल, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और ग्रामीण विकास का समर्थन।

टाटा समूह और टाटा ट्रस्ट ने शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं:

यूसी सैन डिएगो: टाटा ट्रस्ट ने 2016 में $70 मिलियन का दान देकर टाटा हॉल और टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी (TIGS) की स्थापना की। यह संस्थान जीन एडिटिंग, स्टेम सेल थेरेपी और रोग नियंत्रण पर शोध करता है।

कॉर्नेल विश्वविद्यालय: टाटा एजुकेशन एंड डेवलपमेंट ट्रस्ट ने $28 मिलियन का टाटा स्कॉलरशिप फंड स्थापित किया, जो भारतीय स्नातक छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल: 2010 में, टाटा समूह ने $50 मिलियन का दान देकर टाटा हॉल का निर्माण किया, जो कार्यकारी शिक्षा के लिए समर्पित है।

कॉर्नेल टेक: रतन टाटा के नाम पर टाटा इनोवेशन सेंटर की स्थापना की गई, जो छात्रों, शिक्षकों और उद्योग को जोड़ने के लिए एक व्यवसाय इनक्यूबेटर के रूप में कार्य करता है।

कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय (CMU): TCS ने $35 मिलियन का दान देकर TCS हॉल की स्थापना की, जो संज्ञानात्मक प्रणालियों और स्वायत्त वाहनों पर शोध करती है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे: 2014 में टाटा समूह ने ₹950 मिलियन का दान देकर टाटा सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी एंड डिज़ाइन की स्थापना की, जो सीमित संसाधनों वाले समुदायों के लिए समाधान विकसित करता है।

भारतीय विज्ञान संस्थान: टाटा ट्रस्ट ने अल्जाइमर रोग के अध्ययन के लिए तंत्रिका विज्ञान केंद्र को ₹750 मिलियन का अनुदान दिया, जो इसके कारणों, निदान, और उपचार के तरीकों पर शोध करता है।

रतन टाटा को उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. Padma Bhushan (2000) - India's third-highest civilian award.

  2. Padma Vibhushan (2008) - India's second-highest civilian award.

  3. Honorary Knight Commander of the Order of the British Empire (KBE) - for his services to India-UK relations.

  4. Honorary Doctorates from several universities.

  5. Lifetime Achievement Awards from various industry bodies.

स्टार्ट-अप के प्रति रतन टाटा का योगदान

रतन टाटा ने 21वीं सदी के युवा उद्यमियों के लिए एक सलाहकार और निवेशक के रूप में एक नई भूमिका अपनाई, उन्होंने भारत के भविष्य को आकार देने के लिए तैयार तकनीक-संचालित स्टार्ट-अप पर ध्यान केंद्रित किया, अपने प्रयासों और अपनी निवेश फर्म, आरएनटी कैपिटल एडवाइजर्स के माध्यम से, टाटा ने ओला इलेक्ट्रिक, पेटीएम, स्नैपडील, लेंसकार्ट और ज़िवामे सहित 30 से अधिक अभिनव स्टार्ट-अप में निवेश किया


रतन टाटा की नेट वर्थ कितनी है

रतन टाटा, टाटा संस के पूर्व चेयरमैन, ने 3,800 करोड़ रुपये का बिजनेस साम्राज्य खड़ा किया, लेकिन अपनी अधिकांश संपत्ति दान कर दी, जिससे वे कभी अरबपतियों की सूची में नहीं आए। उन्होंने जमशेदजी टाटा के परोपकारी सिद्धांतों को अपनाया और टाटा समूह का वैश्विक विस्तार किया। उनका वेतन लगभग 2.5 करोड़ रुपये था, और उनकी प्रमुख संपत्ति में मुंबई के कोलाबा में स्थित एक बंगला शामिल है। टाटा संस के मुनाफे का लगभग 66% हिस्सा टाटा ट्रस्ट के माध्यम से धर्मार्थ कार्यों में लगाया जाता है।

टाटा ग्रुप में जब चेयरमैन थे तो कितनी सैलरी थी ?

टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष के रूप में, रतन टाटा को लगभग 2.5 करोड़ रुपये का वार्षिक पारिश्रमिक मिलता था, जो लगभग 300,000 अमेरिकी डॉलर के बराबर है। यह आंकड़ा उद्योग के अन्य शीर्ष अधिकारियों के मुआवज़े पैकेज की तुलना में अपेक्षाकृत मामूली है। अपने वेतन के अलावा, टाटा की आय में टाटा संस में उनकी हिस्सेदारी से मिलने वाला लाभांश भी शामिल है।

टाटा ग्रुप की नेट वर्थ कितनी है?

2024 तक, टाटा समूह की 29 सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण लगभग ₹33.7 ट्रिलियन (लगभग US$403 बिलियन) है। वित्तीय वर्ष 2024 के लिए समूह का वार्षिक राजस्व लगभग US$165 बिलियन बताया गया है। टाटा समूह भारत का सबसे बड़ा समूह है, जिसका संचालन 100 से अधिक देशों में है और दुनिया भर में 150 से अधिक देशों में इसकी उपस्थिति है​



टाटा कंपनी की आय का स्रोत क्या है

Tata group आय के अद्भुत स्रोतों की खोज में, टाटा समूह नई ऊँचाइयाँ प्राप्त कर रहा है।

यहां संबंधित क्षेत्रों को संभालने वाली टाटा कंपनियों की सूची दी गई है:

  1. Hotels: Indian Hotels Company Limited (IHCL), including Taj Hotels.

  2. IT: Tata Consultancy Services (TCS).

  3. Steel: Tata Steel.

  4. Automobiles: Tata Motors.

  5. Airlines: Air India, Vistara, and AirAsia India.

  6. Retail: Trent (Westside, Star Bazaar), Croma.

  7. Home Appliances: Voltas.

  8. E-commerce: Tata Cliq, BigBasket.

  9. Tata Project: Tata Projects Limited.

  10. FMCG: Tata Consumer Products (Tata Tea, Tata Salt).

  11. Online Medicine : Tata 1MG