ताजा खबर
  1. समन नजरअंदाज क्यों किए, जमानत के लिए आवेदन क्यों SC ने केजरीवाल के वकील से किये तीखे सवाल
  2. ग्वालियर न्यूज- ग्वालियर में फेसबुक पर दोस्ती प्यार फिर मुलाकात और दुष्कर्म का मामला सामने आया है।
  3. ग्वालियर न्यूज- हनीट्रैप में फंसाकर रुपये लूटने वाली गैंग का हुआ पर्दाफाश |
  4. ससुराल वालों ने दहेज के लिए विवाहिता को छत से धक्का देकर मौत के घाट उतारा |
  5. शुक्रवार को हुए हादसे में श्रवण कुमार की मौत के बाद, लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षण विश्वविद्यालय के सामने किया चक्काजाम
  6. लव जिहाद का मामला आया सामने युवती का कहना है शारीरिक शोषण के साथ गौ मास खिलाता था युवती को
  7. ग्वालियर न्यूज- मतदाता प्रतिशत बड़ाने के उद्देश से चुनावी राहगीरी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कटोराताल पर
  8. भिंड न्यूज भिंड में फलदान समान में चली गोली से युवती हुई गायल युवती को ग्वालियर किया रेफर
  9. डबरा ब्रेकिंग - पुरानी रंजिश के चलते दबंगों ने एक युवक की बेरहमी से की मारपीट संग
  10. भाजपा और काँग्रेस के कार्यकाल का अवलोकन कर मतदान करे-अम्बरीष शर्मा
news-details
Business

बिच्छू की खेती से कैसे बने करोड़पति

बिच्छू की खेती

एक समय था, जब हमें दुनिया के भिन्न-भिन्न कोनों में होने वाली गतिविधियों का पता केवल और केवल पुस्तकों के ज़रिये चलता था। हालांकि अब परिस्थितियां बदल चुकी हैं और सोशल मीडिया के ज़रिये हमें सरलता से कुछ ऐसी अजीबोगरीब चीजें भी पता चल जाती हैं, जिनके बारे में हम सोच भी नहीं सकते थे। एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

आपने सब्ज़ी-भाजी की खेती देखी होगी लेकिन वायरल हो रहे वीडियो में बिच्छुओं की खेती की जा रही है। गलती से भी यदि बिच्छू डंक मार दे, तो ठीक समय पर उपचार नहीं मिलने से आदमी की मृत्यु हो सकती है। आखिर इस ज़हरीले जीव से भला क्या लाभ होता होगा? जो इसे पालने का रिस्क उठाया जा रहा है। एक दो नहीं सैकड़ों- हज़ारों बिच्छुओं की देखभाल कैसे की जाती होगी?

ऐसे होती है बिच्छू की खेती ... वायरल हो रहे वीडियो में एक कमरे में आप हज़ारों की संख्या में बिच्छू देख सकते हैं। इसके लिए एक ही कमरे में ब्लॉक्स बनाकर बिच्छुओं को रखा जाता है। उन्हें खाना खिलाया जाता है और उनके ऊपर दवा छिड़की जाती है। बिच्छुओं को पालने के लिए काफी सावधानी की आवश्यकता होती है क्योंकि जरा सी ढिलाई भी जानलेवा साबित हो सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला बिच्छुओं की खेती करनी ही क्यों? तो चलिए इसका भी दिलचस्प उत्तर देते हैं।

करोड़ों दिला सकते हैं बिच्छू बिच्छुओं की खेती की मुख्य रूप से दो वजहें होती हैं। एक तो ये कि इसका इस्तेमाल दवाइयां बनाने में होता है। कैंसर जैसी कई जानलेवा रोंगों में बिच्छू के जहर का इस्तेमाल होता है और इसी जहर को जमा करने के लिए इन्हें पाला जाता है। आपको शायद ही पता हो कि बिच्छू का 1 लीटर ज़हर इंटरनेशनल बाजार में 85 करोड़ रुपये से भी अधिक मूल्य में बिकता है। एक बिच्छू में 2 मिलीलीटर ज़हर होता है, यानि 500 बिच्छुओं का ज़हर करोड़पति बना देगा। एक बिच्छू ही आपको लखपति बना सकता है